Paytm Payment Bank News: RBI का बड़ा फैसला क्या है, यूजर्स करें अपनी कन्फ्यूजन दूर

Paytm Payment Bank News in Hindi: केंद्रीय रिजर्व बैंक की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर आरबीआई ने बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई के इस फैसले से पेटीएम यूजर्स काफी कन्फ्यूज हो रहे है। आइए जानते हैं कि RBI का ऐलान क्या है।

Paytm Payment Bank News


Paytm Payment Bank News

केंद्रीय रिजर्व बैंक की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर बड़ी कार्यवाही की गई है। इस कार्रवाई के तहत Paytm Payment Bank की ज्यादातर सर्विसेज पर रोक लगा दी गई है। आरबीआई का यह फैसला 29 जनवरी के बाद पेटीएम यूजर्स पर लागू होगा। लेकिन इससे अब करोड़ों पेटीएम यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल आ रहे हैं।

ऑनलाइन पेमेंट एप Paytm की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। दो-तीन पहले रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने Paytm Payment Bank पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपाजिट लेनदेन की रोक लगाई थी। वही जमाकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित होने के बाद आरबीआई अगले महीने की शुरुआत में Paytm Payment Bank के ऑपरेटिंग लाइसेंस को रद्द करने पर विचार कर रही है। पेटीएम यूजर्स को कंफ्यूजन है कि कहीं पेटीएम बंद तो नहीं हो जाएगा? इस आर्टिकल में हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे।

मन पसंद के प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक करें

RBI का फैसला क्या है?

रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है।

क्या पेटीएम एप बंद हो जाएगा?

अगर आपके पास पेटीएम का ऐप है और पेटीएम के पेमेंट्स बैंक की सर्विसेज नहीं ले रही है तो आपको इस फैसले से घबराने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब है कि आप पहले की तरह ही पेटीएम ऐप को यूज कर सकते हैं।

चल पेटीएम कई बैंकों के साथ पार्टनरशिप कर लोन स्मिथ अन्य कई तरह की सर्विसेज देता है इसमें से एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी है आरबीआई की फैसले के बाद अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विसेज पर रोक लगा दी जाएगी यह फैसला 29 फरवरी के बाद लागू होगा।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) काम करेगा या नहीं

Paytm के ऑफिशियल x हैंडल से बताया गया है कि फिलहाल आपका नेशनल काॅमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) एक्टिव रहेगा। कंपनी ने कहा आप इसमें मौजूद बैलेंस राशि का उपयोग कर सकते हैं।

RBI on Paytm App

मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई की डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथ जे. ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि यह कार्यवाही पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ है। पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं है। ऐप हमारी कार्रवाई से प्रभावित नहीं है, पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी करने का बैंकों का निर्णय एक व्यावसायिक निर्णय है, जो पीबीएल के साथ सहयोग करने में बैंकों की स्वायत्तता का संकेत देता है

चालू रहेगी पेटीएम ऐप

डिप्टी गवर्नर ने इस बात पर विशेष रूप से जोर दिया है कि हाल ही में कारवाइयां स्पष्ट रूप से पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर की जा रही है और पेटीएम ऐप के कार्य क्षमता या संचालक को प्रभावित नहीं करती है। आरबीआई की तरफ से यह स्पष्टीकरण लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए आश्वस्त करने वाला है जो डिजिटल भुगतान सेवाओं के लिए पेटीएम पर निर्भर है। वहीं पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा है कि हम अपने यूजर्स और व्यापारी भागीदारों को स्पष्ट करते हैं की पेटीएम ऐप में पूरी तरह से चालू रहेगा, और हमारी सेवाएं अप्रभावित रहेगी।

EPFO ने भी लगाई रोक

भारती रिजर्व बैंक के बैन करने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कहा है कि वह पेटीएम पेमेंट बैंक खातों में ग्राहकों के ईपीएफ खातों की जमा और क्रेडिट लेनदेन को बैन कर देगा। EPFO ने 8 फरवरी, 2024 को एक परिपत्र में अपने फील्ड कार्यालयों से 23 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड में बैंक खाते से जुड़े दावों को स्वीकार नहीं करने की घोषणा की है। पिछले साल ईपीएफओ ने अपने बैंकिंग अनुभव को पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाते में ऐप भुगतान करने की अनुमति देने का निर्देश दिया था।

पेटीएम के शेयरों में जोरदार गिरावट

शुक्रवार को शेयर बाजार खुलते ही पेटीएम के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली। पेटीएम के शेयर 7.52% गिरकर 413.05 रुपए पर कारोबार कर रहे थे। पिछले दो दिनों में इसके शेयर 17% से ज्यादा गिर चुके हैं। एक महीने के दौरान इसके शेयरों में 39.76% की गिरावट आई है।

मंजू अग्रवाल ने दिया इस्तीफा

पेटीएम में स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने कथित तौर पर पद से इस्तीफा दे दिया है। मंजू अग्रवाल जी जो कि मई 2021 से बोर्ड में कार्यरत थे। उन्होंने 1 फरवरी को तत्काल प्रभाव से कंपनी को इस्तीफा दे दिया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ